Thursday, March 15, 2012

रेल बजट २०१२-१३

रेल बजट २०१२-१३
भोपाल को मिली सौगात 

रेल बजट 2012-13 में भोपाल को फुली एयर कंडीशंड डबल डेकर ट्रेन की सौगात तो मिली ही है साथ ही कुछ अन्य ट्रेनों के हॉल्ट भी बढ़ाए गए हैं। अपडाउनर्स के लिए भोपाल से बीना के बीच मेमू ट्रेन को हरी झंडी मिल गई है। इससे करीब 25 हजार यात्रियों को फायदा होगा। हालांकि पुणो, मुंबई के लिए नियमित ट्रेन समेत कई मांगें पूरी न होना निराशाजनक रहा।



120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन

सामान्य ट्रेन से सिर्फ साढ़े चार इंच ऊंची

रेल बजट में हबीबगंज से इंदौर के लिए डबल डेकर ट्रेन की घोषणा हुई है। इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है लेकिन रेल अधिकारियों के मुताबिक इंदौर भोपाल ट्रैक पर इसे १२क् किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है। भोपाल इंदौर की दूरी 218 किमी है। इस हिसाब से यह ट्रेन इंदौर तक का सफर करीब दो घंटे में पूरा कर लेगी।


इस ट्रेन की ऊंचाई सामान्य ट्रेन से सिर्फ 116 मिलीमीटर यानी साढ़े चार इंच ज्यादा है, ताकि यह स्टेशनों और पुलों से सुरक्षित गुजर सके। पहली मंजिल सामान्य ट्रेन की अपेक्षा डेढ़ फुट नीचे रहती है। यानी ट्रेन में जाने के लिए यात्रियों को दो-तीन सीढ़ियां उतरकर जाना होगा। हर डिब्बे में 128 सीटें होंगी। हर ट्रेन में आठ डबल डेकर और दो पॉवर कार कोच होंगे। एक कोच मे तकरीबन 128 यात्री सफर कर सकेंगे।



नई गाड़ियां जो भोपाल स्टेशन पर हॉल्ट लेंगी


इंदौर-यशवंतपुर (बेंगलुरू) साप्ताहिक एक्सप्रेस भोपाल, इटारसी, अमरावती, अकोला, काचीगुड़ा होकर।

जयपुर-सिकंदराबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस नागदा, भोपाल, इटारसी, अमरावती, अकोला होकर।

हैदराबाद-अजमेर साप्ताहिक एक्सप्रेस मनमाड़, इटारसी, भोपाल, रतलाम होकर।

शालीमार-भुज साप्ताहिक एक्सप्रेस बिलासपुर, कटनी, भोपाल होकर।

अमृतसर-हुजूर साहेब नांदेड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस भोपाल होकर।


इटारसी तक तीसरी लाइन का रास्ता साफ


हबीबगंज से बरखेड़ा

बुदनी से इटारसी के बीच


हबीबगंज से बरखेड़ा व बुधनी से इटारसी के बीच तीसरी रेल लाइन को मंजूरी दी गई है। पूर्व में बरखेड़ा से बुधनी के बीच तीसरी रेलवे लाइन स्वीकृत की गई थी। अब हबीबगंज से लेकर इटारसी तक तीसरी रेलवे लाइन बिछाने का रास्ता साफ हो गया है। इस तरह अब बीना से इटारसी तक तीसरी रेलवे लाइन पर भी ट्रेनें चल सकेंगी। इससे यात्री गाड़ियों की रफ्तार बढ़ जाएगी। साथ ही मालगाड़ियों के लिए अलग से ट्रैक भी मिलेगा। वहीं, इटारसी-मानिकपुर व आमला-छिंदवाड़ा-कलमना सेक्शन में विद्युतीकरण को मंजूरी मिली है।



भोपाल में हॉल्ट लेने वाली इन गाड़ियों के फेरे बढ़े

ट्रेन नंबर 12641/12642 हजरत निजामुद्दीन-कन्याकुमारी एक्सप्रेस सप्ताह में एक से बढ़ाकर दो दिन।

14009/14010-14019/14020 छिंदवाड़ा-सराय रोहिला एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन से बढ़ाकर प्रतिदिन।

12485/12486 श्री गंगानगर-हुजूर साहिब नांदेड़ एक्सप्रेस सप्ताह में एक से बढ़ाकर तीन दिन।

इटारसी से निकलने वाली गरीब रथ के फेरे बढ़े

12187/१२१८८ जबलपुर-मुंबई सीएसटी गरीब रथ एक्सप्रेस सप्ताह में दो से बढ़ाकर तीन दिन किया।


योजना आयोग ने इनके सर्वे को दी हरी झंडी..


: इंदौर-बैतूल रेल लाइन : जबलपुर-इंदौर रेल लाइन : उज्जैन-रामगंजमंडी रेल लाइन : चंदेरी के रास्ते पिपरईगांव और ललितपुर रेल लाइन : सागर से बांदरी मालथोन-ललितपुर रेल लाइन : सुगौर-ललितपुर रेल लाइन : भिंड-इटावा छोटा उदयपुर होकर :अजमेर-कोटा नसीराबाद-जालिंद्री होकर : मालेगांव और धुले के रास्ते मनमाड-इंदौर : बड़ी सादडी-नीमच, खरगौन-बड़वानी के रास्ते।

No comments:

Post a Comment