Saturday, March 3, 2012

शेहला मसूद हत्या कांड

शेहला मसूद  हत्या कांड

भोपाल के चर्चित शेहला मसूद हत्या कांड में इंटीरियर डिजाइनर जाहिदा परवेज व उसकी दोस्त व सहकर्मी सबा फारूकी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है जाहिदा पर सुपारी देकर आर टी आई कार्यकर्ता शेहला मसूद का क़त्ल करवाने का आरोप है जिसकी सारी खबर सबा फारूकी को थी, कानपूर के शार्प शूटर ने सुपारी लेकर इस खौफनाक घटना को अंजाम दिया था ! इस सारे विवाद की वजह भोपाल  के विधायक ध्रुव नारायण सिंह है जिनका शेहला व जाहिदा से काफी गहरे व्यक्तिगत व व्यावसायिक सम्बन्ध जाहिर हुआ है अभी तफ्तीश जारी है फिलहाल जाहिदा व सबा को गिरफ्तार करके पूछताछ जारी है ! 

 
 

जाहिदा परवेज

 

आरटीआई एक्टीविस्ट शेहला मसूद की हत्या के पीछे का मकसद पता लगाने के बाद सीबीआई अब तमाम सुरागों की कड़ियां जोड़ने में जुटी हुई है। सीबीआई ने शनिवार को भोपाल स्थित होशंगाबाद रोड पर टाटा मोटर्स के शो रूम से एक काली कार भी बरामद कर ली है। सीबीआई कार को अहम सुराग मान रही है। आशंका है कि इस कार का भी इस्तेमाल शेहला की हत्या में हुआ था। यह कार जाहिदा के पति असद के नाम पर रजिस्टर्ड है। कार में मिले फिंगर प्रिंट की जांच हो रही है। सीबीआई यह भी पता लगा रही है कि इस कार को किसने किसको कब बेचा है। इससे पहले सीबीआई को एक बाइक भी मिली है। शक है कि हत्‍यारों ने वारदात को अंजाम देने के लिए इस बाइक का इस्‍तेमाल किया था
इस बीच, बीजेपी के विधायक ध्रुवनारायण सिंह के दोस्त संजय गुप्ता से सीबीआई पूछताछ कर रही है। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि सीबीआई ध्रुव से भी पूछताछ कर सकती है। ध्रुवनारायण सिंह ने कहा है कि वो जांच में सभी एजेंसियों का सहयोग करेंगे। भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने अपने विधायक का बचाव करते हुए कहा कि जब तक कोर्ट किसी को दोषी न करार देदे तब तक भाजपा उसके बारे में कोई राय नहीं बनाएगी। आज भोपाल कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ध्रुवनारायण सिंह के पुतले भी फूंके।

शनिवार को सबा फारूकी को कोर्ट ने 6 मार्च तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। उसे सीबीआई ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया था। सबा हत्या की सुपारी देने के आरोप में चार दिन पहले गिरफ्तार जाहिदा परवेज की सहेली है और उसके दफ्तर में भी काम करती है। सबा इस मामले की दूसरी प्रमुख आरोपी है। वह जाहिदा के साथ न केवल षड्यंत्र में शामिल थी बल्कि सुबूत मिटाने और जांच एजेंसी को गुमराह करने की भी आरोपी है। सीबीआई के वकील का कहना है कि सबा को इस पूरी साजिश की जानकारी थी। सबा के पास लेनदेन का भी पूरा ब्योरा था
सीबीआई के मुताबिक इस हत्‍या का मकसद सामने आ गया है। इस मामले में गिरफ्तार इंटीरियर डिजाइनर जाहिदा परवेज की डायरी कहती है कि उसने  भाजपा विधायक ध्रुव नारायण सिंह और शेहला मसूद की नजदीकियों से आजिज आकर भाड़े के हत्यारों की मदद ली और शेहला को रास्ते से हटवा दिया।जाहिदा की गिरफ्तारी के बाद पहली बार सीबीआई ने इस केस का खुलासा करते हुए बताया है कि शेहला की हत्या विधायक ध्रुवनारायण सिंह के साथ रिश्तों की वजह से हुई। हालांकि एजेंसी इस बारे में अभी किसी निष्‍कर्ष पर नहीं पहुंची है कि हत्‍याकांड में विधायक भी शामिल हैं या नहीं। इसके लिए जांच एजेंसी ध्रुवनारायण सिंह से पूछताछ कर सकती है।ब्यूरो की प्रवक्ता धारिणी मिश्रा के अनुसार जाहिदा भी बीजेपी विधायक ध्रुवनारायण सिंह की दीवानी थी और उसने डायरी में यह बात लिखी है। एजेंसी को जाहिदा की डायरी से कत्ल की कडिय़ां जोडऩे में खासी मदद मिली है। जाहिदा ध्रुव नारायण सिंह की दीवानगी में शेहला से बुरी तरह चिढ़ती थी।उसने अपनी डायरी में एक जगह लिखा था, ‘या तो मैं खुदकुशी कर लूंगी या फिर शेहला को मार डालूंगी।’ उसने यह भी लिखा है कि उसे शेहला के बारे में सोचकर बुरी तरह गुस्सा आता था।

सीबीआई के मुताबिक भोपाल के एमपी नगर में डिजाइन एरा नाम से इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करने वाली 36 साल की जाहिदा परवेज बीजेपी विधायक और टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के पूर्व चेयरमैन ध्रुव नारायण सिंह पर बुरी तरह आसक्त (ऑब्सेस्ड) थी। उसके ध्रुव नारायण से बेहद ही करीबी रिश्ते थे। इन रिश्तों की वजह से ही जाहिदा को पर्यटन निगम के कई ठेके भी मिले थे। शेहला और ध्रुव नारायण सिंह की पहले से जान पहचान थी। सीबीआई सूत्रों के अनुसार जाहिदा इस बात को हजम नहीं कर सकी।सीबीआई शानू ओलंगा को लेकर पसोपेश में है। उसे संदेह है कि भाड़े पर शेहला को मारने वाला शानू ओलंगा मर चुका है। कोई भी ठोस सबूत उसके पास नहीं है। इरफान की दी जानकारी के मुताबिक ओलंगा को नवंबर 2011 में दो बंदूकधारी मोटरसाइकिल सवारों ने ठिकाने लगा दिया था।जाहिदा के पति को साजिश की जानकारी नहीं थी : एजेंसी की तफ्तीश में सामने आया है कि जाहिदा परवेज के पति असद परवेज को उसकी इस साजिश की भनक नहीं थी। असद परवेज का परिवार पेट्रोल पंप, सीमेंट, शिक्षा संस्थान जैसे कई धंधों में लगा हुआ है।








































































































1 comment:

  1. kuch nahi ya to money ka short trick hai ,famale ko jaad money say pyar hota hai,

    ReplyDelete