Saturday, February 18, 2012

‘भोज एडवेंचर फेस्ट-2012’

‘भोज एडवेंचर फेस्ट-2012’ 
भोपाल टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा मप्र पर्यटन विकास निगम, मप्र ईको टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड व जिला प्रशासन के सहयोग से 18 फरवरी से नेहरू नगर कलियासोत में ‘भोज एडवेंचर फेस्ट-2012’ शुरू होगा।


औपचारिक शुभारंभ 19 फरवरी रविवार को दोपहर 2:00 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। 21 फरवरी तक चलने वाले इस समारोह में शहरवासी विभिन्न साहसिक खेलों में भाग ले सकेंगे। शुक्रवार शाम को भोपाल कलेक्टर निकुंज श्रीवास्तव ने कैंप स्थल और तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही भोज एडवेंचर फेस्ट के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए, ताकि शहरवासी पूरे परिवार के साथ फेस्ट में बगैर डर और परेशानी के एंजॉय कर सकें।

हो सकता है रेग्युलर ईवेंट
18 से 21 फरवरी तक होने वाले भोज एडवेंचर फेस्ट का उद्देश्य भोपाल में एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ाना। एक अच्छे टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में प्रमोट करना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट आकर्षित हो और लोकल लोगों को रोजगार मिले, यह जानकारी कलेक्टर निकुज श्रीवास्तव ने दी। बच्चों में करेज की फीलिंग हो, वे आर्मी में जॉइन करने के लिए प्रेरित हों, एनवायरमेंट के प्रति फ्रेंडली हों।

उन्होंने कहा कि हम प्लान कर रहे हैं कि जो अभी एनुअल इवेंट बना हुआ है, इसे रेग्युलर शुरू किया जाए। लैंड तो आइडेंटिफाई हो गई है। प्राइवेट आपरेटर को रेगुलर बेसिस पर इन एक्टिविटीज को ऑर्गनाइज करने के लिए बात की जाएगी। सरकार जमीन यूज करने के लिए देने का प्लान कर रही है। इसमें जमीन एमपी टूरिज्म या ईको टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के नाम अलाट कर दी जाएगी। वो इसे कोआर्डिनेट करेगी, उसे नोडल बनाया जाएगा, जो पॉलिसी बना कर नेशनल ऑपरेटर्स को इनवाइट कर एक्टिविटीज कराएगी।

इन साहसिक खेलों का होगा आयोजन
हॉट एयर बैलून, पैरा मोटर, बंजी जंपिंग, पैरासेलिंग, वाटर स्पोर्ट्स, गनशूटिंग, रॉक क्लाइंबिंग, एयरो मॉडलिंग, साइकिलिंग।

फूड फेस्ट स्टॉल और सांस्कृतिक कार्यक्रम
कैंप स्थल पर फूड फेस्ट में शहरवासी लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। वहीं कैंप स्थल पर बनाए स्टेज पर रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 18 फरवरी को मूवी शो में ‘द वर्टिकल लिमिट’ फिल्म दिखाई जाएगी। 19 फरवरी को सारेगामापा फेम आकृति मेहरा एंड ग्रुप, इंडियन आइडल फेम रोहन पाठक और भोजपुरी प्लेबैक सिंगर पवन भाटिया की म्यूजिकल नाइट आयोजित होगी।

साथ ही जवाहर बाल भवन के कलाकारों द्वारा लोकनृत्य एवं बेटी बचाओ नृत्य नाटिका की प्रस्तुति। 20 फरवरी को हरदा के कलाकारों का माइम शो और हास्य नाटिका प्रस्तुत करेंगे। साथ ही लोक कलाकार नागेंद्र नेगी द्वारा बांसुरी वादन और आदिवासी छात्रावास के छात्र-छात्राओं द्वारा लोक नृत्य की प्रस्तुति। 21 फरवरी को समापन कार्यक्रम का समारोह होगा।

 

No comments:

Post a Comment